YouTube से पैसे कमाने के 8 तरीके

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YouTube , अब तक, पैसे कमाने के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है । इससे काम करने में लचीलापन, स्वतंत्रता और आत्म-जवाबदेही मिलती है। सफल होने पर, प्रभावशाली लोग भारी ट्रैफ़िक आकर्षित कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप YouTube पर अंतहीन आय होती है। आपको अपने दृष्टिकोण में निरंतरता बनाए रखने और अपने लक्षित दर्शकों की ज़रूरतों को पूरा करने की ज़रूरत है। 

भारत में यूट्यूबर की आय

नोट: ये संख्याएं देश-दर-देश और क्षेत्र-दर-क्षेत्र भिन्न हो सकती हैं।

एम्बिशनबॉक्स की रिपोर्ट के अनुसार , एक भारतीय YouTube कंटेंट क्रिएटर की  औसत आय ₹4,17,759/सालाना है । उनके YouTube चैनल की सफलता के आधार पर, यह आंकड़ा और भी अधिक बढ़ सकता है। यहाँ भारत में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले YouTuber और उनकी आय और सब्सक्राइबर दिए गए हैं।

शुरुआत में, आपकी ऊर्जा आपके चैनल के लिए आकर्षण की खोज करने की ओर उन्मुख होनी चाहिए। आपको लाइटनिंग, बैकग्राउंड, कैमरा, माइक्रोफ़ोन आदि जैसी ज़रूरी चीज़ों के अलावा कंटेंट पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। जितना ज़्यादा आप कंटेंट पर ध्यान देंगे, उतना ही बेहतर होगा।

भारत में यूट्यूब कितना भुगतान करता है?

प्रतिदिन व्यूज के आधार पर भारत में अनुमानित मासिक यूट्यूब आय :

दृश्य / दिन अनुमानित आय / माह
1,000 ₹2,458
10,000 ₹24,582
50,000 ₹1,22,912
1,00,000 ₹2,45,824
1,10,000 ₹2,70,406
1,50,000 ₹3,68,736
यह डेटा ट्यूब अथॉरिटी द्वारा एक विश्वसनीय YouTube कमाई कैलकुलेटर से मूल्यांकन किया गया है । हमने इन अनुमानित आय की गणना करने के लिए 1CPM का औसत लिया है।

भारत में यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं?

हर YouTuber और हर चैनल हर चीज़ का इस्तेमाल करने में सक्षम नहीं हो सकता है। इसलिए, अपने लिए जो कारगर हो उसे चुनें और एक या दो महीने तक उसे आज़माएँ। आप या तो वैकल्पिक आय विधियों का इस्तेमाल जारी रखें या अपने मौजूदा मुद्रीकरण के तरीकों का विस्तार करना जारी रखें। यहाँ हम कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जो YouTube से पैसे कमाने के मामले में सिद्ध हैं।

भारत में YouTube से पैसे कमाने के शीर्ष 8 तरीकों की सूची

भारतीय YouTuber के रूप में पैसे कमाने के कई तरीके हैं। नीचे 8 बेहतरीन तरीके दिए गए हैं:

1. यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम

यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम क्या है?

YouTube पार्टनर प्रोग्राम (YPP) की बदौलत अब क्रिएटर्स के पास YouTube संसाधनों, मुद्रीकरण टूल और Google क्रिएटर सहायता टीमों तक ज़्यादा पहुँच है। इसके अलावा, यह क्रिएटर की सामग्री से उत्पन्न विज्ञापन राजस्व को साझा करने में सक्षम बनाता है।

यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में कैसे शामिल हों?

YouTube पार्टनर प्रोग्राम उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन से होने वाली आय प्रदान करता है। नीचे दिए गए चरणों का पालन करके कोई भी व्यक्ति YouTube पार्टनर बन सकता है:

1. उस YouTube खाते में साइन इन करें जिससे आप कमाई करना चाहते हैं

2. ऊपरी दाएं कोने में अपने खाते के आइकन पर क्लिक करें

यूट्यूब प्रोफ़ाइल पेज

3. यूट्यूब स्टूडियो खोलें

4. बाएं मेनू में, अन्य सुविधाएँ -> मुद्रीकरण पर क्लिक करें

यूट्यूबर पार्टनर प्रोग्राम की शर्तों से सहमत हों  

6. एक नया AdSense खाता बनाएं या किसी मौजूदा खाते को अपने चैनल से जोड़ें (भुगतान पाने के लिए आपको AdSense खाते की आवश्यकता होगी)

7. अपनी मुद्रीकरण प्राथमिकताएं निर्धारित करें।

8. यदि YouTube पार्टनर कार्यक्रम के लिए आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आपको अपने मुद्रीकरण आवेदन के अनुमोदन के बारे में सूचित करने वाला निम्न ईमेल प्राप्त होगा।

यूट्यूब पार्टनर कार्यक्रम दिशानिर्देश:

आप 1000 सब्सक्राइबर की सीमा तक पहुँचने के बाद ही YouTube पार्टनर प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक बार जब आप वहाँ पहुँच जाते हैं, तो आप विज्ञापन राजस्व अर्जित करने के लिए पात्र होंगे।

  • आपके वीडियो को YouTube विज्ञापन दिशानिर्देशों का पालन करना होगा.
  • आपके पास पिछले 12 महीनों के भीतर 4000 वैध सार्वजनिक घड़ी घंटे होने चाहिए ।
  • आपका स्थान योग्य होना चाहिए.   
  • आपका Google AdSense खाता आपके YouTube चैनल से जुड़ा होना चाहिए.

यूट्यूब के अन्य सभी दिशानिर्देश देखें और जब आप इन सभी आवश्यकताओं को पूरा कर लें, तो आप अपने प्रोफाइल पेज पर मुद्रीकरण अनुभाग पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं।

2. यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग

आप YouTube पर Affiliate Marketer बन सकते हैं और रेफ़रल बनाकर पैसे कमा सकते हैं। आप अपने वीडियो में उत्पादों को बढ़ावा देकर और अपने वीडियो विवरण में Affiliate लिंक जोड़कर गारंटीकृत कमीशन कमा सकते हैं।

यूट्यूब पर मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

1. YouTube पर एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए पहला कदम एक खास क्षेत्र चुनना है। आपका खास क्षेत्र गेमिंग से लेकर उत्पाद समीक्षा या फैशन तक कुछ भी हो सकता है।

2. फिर, EarnKaro जैसे किसी एफिलिएट नेटवर्क को चुनें। EarnKaro पर, आप मुफ़्त में साइन अप करके 150+ से ज़्यादा ब्रैंड के साथ साझेदारी कर सकते हैं।

3. अब आप जिन उत्पादों को प्रमोट करना चाहते हैं उनके एफिलिएट लिंक को कॉपी करें और उन्हें अपने YouTube वीडियो के विवरण में शेयर करें। नीचे दिए गए उदाहरण को देखें

सहबद्ध लिंक
स्रोत

अब, जब भी कोई आपके विवरण में दिए गए लिंक के माध्यम से खरीदारी करेगा, तो आपको कमीशन मिलेगा।

आप यूट्यूब शॉर्ट्स के माध्यम से भी अपने सहबद्ध लिंक को बढ़ावा दे सकते हैं।

भारत में शीर्ष ब्रांडों के 150+ उच्च भुगतान वाले सहबद्ध कार्यक्रमों में शामिल हों । YouTube वीडियो पर सहबद्ध लिंक साझा करके ₹50,000/माह तक कमाएँ । सहबद्ध विपणन शुरू करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

हम आपको हमारी YouTube Affiliate Marketing Guide की जांच करने की भी सलाह देंगे , जहां हमने पेशेवरों और विपक्षों के साथ YouTube पर Affiliate Marketing शुरू करने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया का उल्लेख किया है।

3. ब्रांड के लिए प्रायोजित सामग्री बनाएं

अगर आपका YouTube चैनल व्यूज और सब्सक्राइबर्स के मामले में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, तो आप कंपनियों के लिए प्रायोजित कंटेंट कर सकते हैं। एक ब्रांड आपको स्पॉन्सरशिप के ज़रिए लगभग ₹5000 से लेकर कुछ लाख तक का भुगतान कर सकता है। बदले में, आपको अपने दर्शकों के बीच उनके उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करना होगा।

यूट्यूब पर प्रायोजित सामग्री बनाने के चरण:

1. ब्रांड या कंपनियों तक पहुंचें

आपको सबसे पहले कंपनियों से संपर्क करना होगा और उन्हें यह बताना होगा कि आप अपने यूट्यूब वीडियो के माध्यम से उनकी कंपनी या उत्पाद का प्रचार करने के इच्छुक हैं।

2. अनुबंध पर हस्ताक्षर करें

यदि कंपनी आपके प्रस्ताव को स्वीकार कर लेती है, तो दोनों पक्षों के बीच एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए जाएंगे, जिसमें आपके द्वारा बनाए जाने वाले वीडियो की संख्या और प्रत्येक वीडियो के लिए कंपनी द्वारा आपको भुगतान की जाने वाली राशि निर्दिष्ट होगी।

3. वीडियो बनाएं

अब कंपनी से स्क्रिप्ट के लिए स्वीकृति लेने के बाद अपना प्रायोजित वीडियो बनाएं। कंपनी आपको हस्ताक्षरित शर्तों के आधार पर भुगतान करेगी।

स्विस ब्यूटी के लिए श्रद्धा द्वारा प्रायोजित इस वीडियो को देखें।

4. अपना खुद का उत्पाद या माल बनाएं और बेचें

YouTube चैनल से पैसे कमाने और दर्शकों से जुड़ने के लिए मर्चेंडाइज़ बनाकर और बेचकर काम किया जा सकता है। YouTube पर अपना खुद का मर्चेंडाइज़ बनाकर बेचने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

मर्च डिजाइन करें

पहला कदम एक ऐसा डिज़ाइन बनाना है जो आपके व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करता हो और आपके लक्षित दर्शकों को रुचिकर लगे। आप टी-शर्ट, हुडी, टोपी, स्टिकर या अन्य उत्पादों के लिए डिज़ाइन बना सकते हैं।

प्रिंट-ऑन-डिमांड सेवा का चयन करें

अगला कदम प्रिंट्रोव, क्विकिंक, ब्लिंकस्टोर आदि जैसी प्रिंट-ऑन-डिमांड सेवा का चयन करना है, जो आपको किसी भी इन्वेंट्री या शिपिंग उत्पादों को रखे बिना डिज़ाइन अपलोड करने और उत्पाद बेचने में सक्षम बनाएगी।

अपना ऑनलाइन स्टोर स्थापित करें

अब अपनी पसंदीदा प्रिंट-ऑन-डिमांड सेवा पर रजिस्टर करके अपने ब्रांड के लिए एक ऑनलाइन स्टोर बनाएँ। आप अपने स्टोर को अपनी ब्रांडिंग के साथ कस्टमाइज़ कर सकते हैं और अपने डिज़ाइन अपलोड कर सकते हैं।

अपने माल का प्रचार करें

वीडियो या सोशल मीडिया पोस्ट बनाकर अपने मर्च को अपने दर्शकों के बीच प्रचारित करें। अपने वीडियो विवरण में या अपने चैनल पेज पर अपने स्टोर के लिंक शामिल करें। नीचे दिए गए वीडियो में काइली नए काइली कॉस्मेटिक्स मस्कारा के लॉन्च को प्रमोट करती हुई दिखाई दे रही हैं।

आदेश पूरा

जब कोई व्यक्ति आपका सामान ऑर्डर करेगा तो प्रिंट-ऑन-डिमांड सेवा प्रिंटिंग, पैकेजिंग और शिपिंग का काम संभालेगी। आपको बिक्री का एक हिस्सा कमीशन के रूप में मिलेगा।

सुनिश्चित करें कि आप अपने सामान का मूल्य उचित रूप से तय करें, तथा यह भी सुनिश्चित करें कि आपको मिलने वाला कमीशन आपकी लागतों को पूरा करे तथा लाभ उत्पन्न करे।

हमारे गाइड वीडियो पर एक नज़र डालें, जहां हमने बताया है कि आप भारत में यूट्यूब के माध्यम से आसानी से कैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा, हमने एक अद्भुत गाइड भी बनाई है कि आप भारत में ऑनलाइन फेसबुक से कैसे पैसे कमा सकते हैं । हमने कुछ महत्वपूर्ण संसाधन भी जोड़े हैं जो आपको शुरुआत करने में मदद करेंगे। इसे अभी देखें।

5. अपने प्रशंसकों से सीधे भुगतान करवाएं

1. यूट्यूब प्रीमियम

YouTube प्रीमियम से आय प्राप्त करने के लिए आपको कोई अतिरिक्त कदम उठाने की आवश्यकता नहीं है। यदि कोई दर्शक आपकी सामग्री को सब्सक्राइब करते समय देखता है, तो आपको उसके YouTube प्रीमियम सदस्यता शुल्क का एक हिस्सा मिलेगा। आपके द्वारा अपलोड किया गया प्रत्येक वीडियो जो YouTube के सामुदायिक दिशानिर्देशों का अनुपालन करता है, YouTube प्रीमियम से पैसे कमा सकता है।

2. सुपर थैंक्स

सुपर थैंक्स के साथ, क्रिएटर्स को उन दर्शकों से पैसे मिल सकते हैं जो उनके वीडियो के लिए अपनी प्रशंसा को और भी अधिक व्यक्त करना चाहते हैं। वीडियो के कमेंट सेक्शन में एक अनूठी, जीवंत और व्यक्तिगत टिप्पणी पोस्ट करने की क्षमता उन प्रशंसकों के लिए उपलब्ध है जो एक बार का एनीमेशन खरीदते हैं।

3. सुपर चैट

लाइव प्रसारण और प्रीमियर के दौरान, प्रशंसक सुपर चैट और सुपर स्टिकर का उपयोग करके क्रिएटर्स के साथ बातचीत कर सकते हैं। प्रशंसक लाइव चैट में दिखाई देने वाले एनिमेटेड ग्राफ़िक को प्राप्त करने के लिए सुपर स्टिकर खरीद सकते हैं या लाइव चैट के भीतर अपने संदेश को हाइलाइट करने के लिए सुपर चैट खरीद सकते हैं।

6. यूट्यूब शॉर्ट्स

YouTube ने एक विशेष $100M YouTube शॉर्ट्स फंड बनाया है। कंपनी प्लेटफ़ॉर्म को और अधिक मज़ेदार बनाने के लिए हर महीने हज़ारों उच्च-गुणवत्ता वाले कंटेंट क्रिएटर्स को मुआवज़ा देगी। इसलिए, ऐसा अनोखा और आकर्षक कंटेंट बनाएँ जो अच्छे दर्शकों को आकर्षित करे।

उदाहरण के लिए, द बी फैमिली के इस लघु वीडियो को 48 मिलियन बार देखा गया है।

7. क्राउडफंडिंग का उपयोग करें

जब धन की कमी के कारण कोई विचार क्रियान्वित नहीं हो पाता, तो क्राउडफंडिंग किसी कार्य को अंजाम तक पहुंचाने का अच्छा तरीका है।

यदि आपका विचार काफी दिलचस्प है, तो आप अपने दर्शकों और क्राउडफंडिंग समुदाय से बेहतर उपकरण खरीद, अभिनेता की नियुक्ति, या अन्य उत्पादन लागतों के लिए सहायता मांग सकते हैं।

यहां क्राउडफंडिंग के लिए 4 प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म दिए गए हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

आप इन प्लेटफार्मों का उपयोग करके नए उत्पाद लॉन्च कर सकते हैं, अपने विचारों और साइड वेंचर्स को वित्तपोषित कर सकते हैं, और अपने प्रशंसकों से दान मांग सकते हैं।

8. मीडिया को अपनी सामग्री का लाइसेंस दें

यदि आप कोई लोकप्रिय वायरल वीडियो बनाते हैं तो आप पैसे के बदले में अपनी सामग्री का लाइसेंस ले सकते हैं।

यदि आपके वीडियो वायरल हो जाते हैं, तो आपको टीवी समाचार संगठनों, सुबह के शो, ऑनलाइन समाचार वेबसाइटों और अन्य रचनाकारों से आपकी सामग्री का उपयोग करने के अधिकारों के बारे में जानकारी मिल सकती है।

मीडिया को अपनी सामग्री का लाइसेंस दें

वायरलहॉग, स्टोरीफुल या जुकिन मीडिया जैसे बाज़ार आपके वीडियो को सूचीबद्ध करने का एक अच्छा तरीका है ताकि सही लोग उन्हें ढूंढ सकें और खरीद सकें।

यूट्यूब चैनल कैसे सेटअप करें?

1. अपने गूगल खाते में लॉग इन करें:

YouTube क्रिएटर बनने के लिए Google अकाउंट की आवश्यकता होती है। मौजूदा व्यक्तिगत अकाउंट का उपयोग करना एक विकल्प है, या आप अपने YouTube चैनल के लिए एक नया अकाउंट बना सकते हैं।

2. अपना चैनल कॉन्फ़िगर करें :

Google खाता बनाने के बाद YouTube होमपेज पर जाएँ। अपने YouTube चैनल को मानवीय बनाने के लिए, स्क्रीन के ऊपरी दाएँ कोने में अवतार आइकन पर क्लिक करें। फिर YouTube अगली स्क्रीन पर आपका पहला और अंतिम नाम पूछेगा। आपके द्वारा चुना गया नाम आपके YouTube खाते की पहचान के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

3. दृश्य जोड़ें

हर YouTube चैनल पर कई मूविंग पार्ट्स होते हैं। अपने YouTube चैनल को निजीकृत करते समय सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करना आवश्यक है। मेनू से ‘चैनल कस्टमाइज़ करें’ चुनें। अपना YouTube कवर फ़ोटो और प्रोफ़ाइल चित्र शामिल करें। YouTube पर छवियों के लिए अनुशंसित आयाम निम्नलिखित हैं:

  • चैनल आइकन: 800×800 पिक्सेल,
  • चैनल बैनर: 2,560×1440 पिक्सल, मोबाइल और वेब के लिए सुरक्षित क्षेत्र, 1,546 x 423 पिक्सल है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी महत्वपूर्ण चीज़ छूट न जाए, YouTube आपको पोस्ट करने से पहले अपने क्रिएटिव का पूर्वावलोकन और क्रॉप करने की सुविधा देता है। इसे सही तरीके से करने के लिए कुछ परीक्षण और त्रुटि की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन ऐसा करने से यह सुनिश्चित होता है कि आपका खाता पेशेवर दिखाई देगा और आपके चैनल की विज़ुअल अपील में योगदान देगा।

4. ‘अबाउट’ सेक्शन को न भूलें

अब जब आपने ज़रूरी जानकारी और तस्वीरें शामिल कर ली हैं, तो अब समय आ गया है कि आप अपने YouTube चैनल को एक सुंदर परिचय के साथ कुछ व्यक्तित्व दें जो बताता है कि आप कौन हैं, आप कहाँ से हैं और आपका चैनल किस बारे में है। आपकी प्रोफ़ाइल का ‘अबाउट’ भाग लीड और फ़ॉलोअर दोनों को आकर्षित करता है। यहाँ, आप अपने दर्शकों के साथ व्यक्तिगत स्तर पर बातचीत कर सकते हैं और उन्हें बटन और लिंक के माध्यम से सोशल मीडिया पर आपको फ़ॉलो करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।

अपने YouTube चैनल को बढ़ाने के लिए 4 टिप्स

YouTube चैनल की वृद्धि वीडियो की गुणवत्ता, रचनात्मक सामग्री, आकर्षक वीडियो संपादन आदि जैसे कारकों पर निर्भर करती है। इनके अलावा, अपने दर्शकों को आकर्षित करने और नए लोगों तक पहुँचने के कई तरीके हैं। कुछ प्रभावी तरीके नीचे बताए गए हैं:

1. किसी अलग विषय पर नया चैनल शुरू करना : आप मौजूदा चैनल से अलग किसी विषय पर नया चैनल बना सकते हैं। एक बार जब आपके पास फ़ॉलोअर्स हो जाएँ, तो उन्हें अपने नए चैनल पर लाना बेहद आसान है।

2. दृढ़ रहें : आपकी सफलता को निर्धारित करने वाला एक प्रमुख कारक दृढ़ता है। आपके दर्शक नियमित रूप से आपसे सुनना चाहेंगे।

3. आकर्षक थंबनेल पोस्ट करें : अपने दर्शकों को अपने वीडियो के सौंदर्य से प्यार करवाएँ। एक प्रभावशाली थंबनेल किसी को भी वीडियो देखने के लिए प्रेरित करता है।

4. एक शानदार वेबसाइट या ब्लॉग बनाएँ : अधिकतम दर्शकों तक पहुँचने का लक्ष्य हर तरह से हासिल किया जाना चाहिए। एक जानकारीपूर्ण वेबसाइट बनाने से आपके फ़ॉलोअर्स को आपकी गतिशीलता को और गहराई से समझने में मदद मिलेगी। 

यदि आप यूट्यूबर बनने के लिए उत्साहित और सक्रिय हैं, तो प्रयास करना शुरू कर दें, और यदि आपको तुरंत सफलता नहीं मिलती है, तो निराश न हों।

इसके अलावा, हमारे हालिया ब्लॉग को भी देखें, जहाँ हमने ऑनलाइन इंस्टाग्राम के माध्यम से कमाई करने के कुछ बेहतरीन तरीकों का उल्लेख किया है । एक नज़र ज़रूर डालें।

यूट्यूब चैनल की विजिबिलिटी कैसे बढ़ाएं?

अपने चैनल की दृश्यता बढ़ाने के लिए कई तरीके हैं। इनमें से कुछ उपयोगी तकनीकें इस प्रकार हैं:

1. विश्लेषिकी का विवेकपूर्ण उपयोग करें

YouTube आपके सभी वीडियो के लिए उपयोगी आँकड़े प्रदान करता है। आप अपनी सेटिंग में वीडियो एनालिटिक्स देख सकते हैं और अपने YouTube वीडियो पर व्यू बढ़ाने के लिए अपनी रणनीतियों को बढ़ा सकते हैं। 

2. अपने SEO पर नज़र रखें

अपने शीर्षक को अनुकूलित करना, सही टैग का उपयोग करना, उपयुक्त मेटाडेटा लिखना, सही कीवर्ड का उपयोग करना आदि जैसे कदम आपके वीडियो को व्यवस्थित रूप से रैंकिंग दिलाने में सहायक होते हैं।

3. विशिष्ट विषयों पर वीडियो बनाएं

हालाँकि आपको इससे डर लग सकता है, लेकिन अपने दर्शकों को खास विषयों पर शिक्षित करने से ज़्यादा ट्रैफ़िक आकर्षित होगा। आप पहले कदम उठाने के फ़ायदे को अधिकतम करने में सक्षम होंगे।

4. कॉल टू एक्शन (सीटीए)

सुनिश्चित करें कि आपका वीडियो हमेशा ‘कार्रवाई के लिए आह्वान’ के साथ समाप्त होता है। आपको अपनी सलाह को सामाजिक या सार्थक संदेश के साथ जोड़ने का प्रयास करना चाहिए।

5. सोशल मीडिया पर प्रचार करें

जब भी आप कोई नया YouTube वीडियो अपलोड करें, तो दूसरे सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म पर अपने फ़ॉलोअर्स को इसकी जानकारी दें। इसके लिए एक छोटा सा टीज़र वीडियो एक उपयोगी टूल है। उदाहरण के लिए, किसी नए YouTube वीडियो का एक मिनट का टीज़र बनाकर अपने Facebook पेज पर पोस्ट किया जा सकता है, साथ ही अपने YouTube चैनल पर पूरे वीडियो का लिंक भी दिया जा सकता है।

6. समुदाय का पोषण करें

YouTube एक सोशल नेटवर्क है, सिर्फ़ एक वीडियो सर्च इंजन नहीं। इसलिए, अगर आप अपनी विज़िबिलिटी बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको YouTube का इस्तेमाल दूसरे सोशल नेटवर्क की तरह ही करना चाहिए। दूसरे शब्दों में, अपने दर्शकों को सक्रिय रूप से जोड़ना और लगातार वीडियो शेयर करना ज़रूरी है।

आपके लिए यह जानना भी बहुत महत्वपूर्ण है कि यूट्यूब एल्गोरिदम कैसे काम करता है और यह वीडियो को कैसे रैंक करता है ताकि आप अपनी सामग्री को बुद्धिमानी से अनुकूलित कर सकें।

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